13 April 2024

निर्वाचन के दौरान विभिन्न माध्यमों से होने वाले अवैध खर्चों तथा नियम विरुद्ध होने वाली गतिविधियों पर पूर्णतः अंकुश के लिए सभी टीम आपसी समन्वय से करे कार्य

हरिद्वार : मुख्य कोषाधिकारी के नेतृत्व में गुरुवार को लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत निर्वाचन व्यय से संबंधित वीडियो निगरानी टीम, वीडियो अवलोकन टीम, उड़नदस्ता टीम, स्थाई निगरानी टीम, मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मॉनिटरिंग कमेटी को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में सभी टीमों को चुनाव से संबंधित होने वाले खर्चों पर चेकिंग एवं कार्रवाई की जानकारी दी गई। उन्होंने उड़नदस्ता टीम एवं स्थाई निगरानी टीम के अधिकारियों को सी-विजिल एवं ईएसएमएस (इलेक्शन सीजर मॉनिटरिंग सिस्टम) से निर्वाचन के समय जब्त की गई वस्तुओं आदि को निर्वाचन आयोग के पोर्टल पर अपलोड करने की जानकारी प्रोजेक्टर के माध्यम से दी।
उन्होंने सभी दस्तों को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्वाचन के दौरान विभिन्न माध्यमों से होने वाले अवैध खर्चों तथा नियम विरुद्ध होने वाली गतिविधियों पर पूर्णतः अंकुश हेतु सभी टीम आपसी समन्वय से कार्य करे। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए कार्यवाही प्रभावी की जाए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि नियमानुसार खर्चों को संबंधित प्रत्याशियों के खाते में जोड़ा जाए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि तकनीकि दौर में प्रलोभन के उपाय भी अपग्रेड होते जा रहे हैं, इसलिए सभी टीमें प्रलोभन की आधुनिक तकनीकियों को भी भली भांति समझ लें तथा सक्रिय होकर कार्य करें।