25 February 2024

असिस्टैंट प्रोफेसर डॉ. तनु मित्तल ने दिखाई राह, ललिता ने समाजशास्त्र विषय में उत्तीर्ण की यूसेट की परीक्षा, जानें सफलता की कहानी ………

कोटद्वार : कुमाऊं विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए आज शाम उत्तराखंड यू सेट की परीक्षा परिणाम में कोटद्वार की ललिता ने समाजशास्त्र विषय में यूसेट की परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। डॉ. तनु मित्तल ने बड़े हर्ष के साथ बताया कि आज से 8 साल पहले जिस अनाथ बच्ची को वह अपने घर पर लेकर आई थी आज उसी बच्ची ने समाजशास्त्र विषय में यू सेट की परीक्षा पास कर ली है। डॉ. तनु मित्तल ने आज उस समाज को आइना दिखाया है जो अपने बच्चों के लिए अच्छे संस्थानों में महंगी महंगी शिक्षा और हर वो प्रयास अपने बच्चो के लिए करते है जिनसे उनके बच्चे समाज में आगे जाएं और ऊंचे ऊंचे पदों पर आसीन हो। अनाथ और गरीब बच्चों को सहायता तो करना दूर उनका मार्गदर्शन करने के लिए भी कोई तैयार नहीं होता। 
वही डॉ. तनु मित्तल ने उस अनाथ बच्चे को न सिर्फ अपने घर पर रखा बल्कि उसे स्नातक,  स्नातकोत्तर एवं बी एड में पढ़ाया। और अपनी मेहनत और लगन से ललिता ने आज समाजशास्त्र विषय में यू सेट की परीक्षा पास कर सबको यह दिखा दिया की सफलता संसाधनों की मोहताज नहीं होती।  
ललिता ने बताया कि मेरी सफलता का शत प्रतिशत से मेरी गुरु और मेरी मां डॉ. तनु मित्तल को जाता है। ललिता ने बताया कि आज से 8 साल पहले उनके पास पढ़ाई के पैसे तो दूर दो वक्त की रोटी के लिए भी कुछ नहीं था। ऐसे समय में डॉ. तनु मित्तल ने उनका साथ दिया। ललिता के अन्य भाई और बहन दुगड्डा के सुभाष बाजार में रहते है। ललिता ने आज अपने स्वर्गीय माता और पिता को याद करते हुए कहां की अगर डॉ. तनु मित्तल न होती तो वो आज यह सफलता प्राप्त न कर पाती।