25 February 2024

डीएम डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने ली विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए यह निर्देश

 
उत्तरकाशी : जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने जिला योजना की मदों में स्वीकृत धनराशि का खर्च के ब्यौरे की समीक्षा बैठक कर समय से सदुपयोग सुनिश्चित करने की हिदायत देने के साथ सभी विभाग निर्माण कार्यों की प्रगति का ब्यौरा फोटोग्राफ्स सहित रखने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए। विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा के लिए जिला कार्यालय सभागार में आयोजित जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। 
जिलाधिकारी ने कृषि, पशुपालन, उद्यान, लोक निर्माण, सिंचाई, वन, पर्यटन आदि विभागों को जिला योजना की मदों में स्वीकृत योजनाओं को समय से पूरा करने के निर्देश दिये। जिला योजना की मद से लाभर्थियों के वितरण हेतु क्रय की जाने वाली सामग्री का फोटोग्राफ्स जरूर ले ताकि भविष्य में एक जनपद की एक सफल कहानी आमजनों को प्रस्तुत की जाए।
जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने कृषि, उद्यान, पशुपालन विभागों की क्रमवार समीक्षा करते हुए कहा कि सीमांत जनपद उत्त्तरकाशी की कृषकों की आमदनी बढ़ाने में इन विभागों की मुख्य भूमिका है, बैठक में उद्यान विभाग जनपद में सेब की अच्छी पैदावार करने के लिए किसानों को उच्च गुणवत्ता की दवाओं के साथ अच्छे उपकरणों को वितरित करें। पशुपालन के क्षेत्र में गोटवैली योजना के अंतर्गत जनपद में आम आदमी की आमदानी बढ़ाये जाने के साथ-साथ स्वरोजगार के क्षेत्र में भेड़-बकरी पालन के लिए अधिक प्रेरित करें। जिलाधिकारी ने शिक्षाधिकारी को निर्देश दिए है कि जनपद में संचालित वे सभी स्कूलों जिनमें अभी भी टाट पट्टी प्रयोग होता है उनमें तत्काल प्रभाव से फर्नीचर उपलब्ध कराएं ।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जय किशन, जिला विकास अधिकारी सुधा तोमर, मुख्य उद्यान अधिकारी डॉ. डीके तिवारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आरसी आर्य, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी चेतना अरोड़ा, मुख्य कृषि अधिकारी जेपी तिवारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी विजय प्रताप भंडारी एवं जिला खेल अधिकारी बबिता बिष्ट सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।