22 June 2024

बीएड प्रथम वर्ष के प्रशिक्षुओं ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर निकाली जन- जागरूकता रैली

 
कोटद्वार। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कोटद्वार में बीएड प्रथम वर्ष के प्रशिक्षुओं ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक जन- जागरूकता रैली निकली । गुरुवार सुबह 8 बजे बीएड विभागाध्यक्ष डॉ आरएस चौहान ने राजकीय इंटर कॉलेज गेट लाल बत्ती चौक से हरी झंडी दिखाकर इस जन- जागरूकता रैली को रवाना किया ।
कोटद्वार शहर के तीलू रौतेली चौक से शहर के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों पर जन-गीत गाते हुए प्रशिक्षु एवं प्राध्यापक गण महाविद्यालय प्रांगण तक पहुंचे। इस दौरान बीएड विभाग के साथ अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के संसाधक एवं शहर के नगर निगम के अधिकारी गण एवं ग्रामीण विकास अधिकारी भी जन-जागरूकता रैली में शामिल हुए। बीएड विभाग के सभी प्राध्यापक उपस्थित रहे । पूरे शहर के लोगों को जन-गीत एवं नारों के माध्यम से यह समझाते रहे कि हम सब पर्यावरण संरक्षण को ग्रामीण और शासन के भरोसे न छोड़कर के स्वयं भी इसमें सम्मिलित होकर सक्रीय भागीदारी सुनिश्चित करें। जन-रैली के पश्चात महाविद्यालय के मुख्य परिसर में बीएड प्रशिक्षुओं ने नुक्कड़ नाटक भी किया जिसके माध्यम से यह संदेश दिया गया कि हमें प्लास्टिक को प्रतिबंधित करना है। महाविद्यालय को प्लास्टिक मुक्त करना है, शहर को प्लास्टिक मुक्त करना है ।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य ने सभी छात्र-छात्राओं को साधुवाद दिया, तथा बीएड विभाग की पिछले 5 दिनों से चल रही कार्यशाला के साथ-साथ इस भीषण गर्मी में भी पर्यावरण संरक्षण के लिए जन-जागरूकता के लिए काम करना इस पर साधुवाद दिया । इस पूरी जन- जागरूकता रैली में बीएड विभागाध्यक्ष डॉ आरएस चौहान, डॉ बीसी शाह, डॉ सुनीता नौटियाल, डॉ हितेंद्र कुमार विश्नोई, डॉ सुषमा भट्ट थलेड़ी, डॉ एससी बहुगुणा एवं मुख्य अतिथि अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के कार्यकर्ता सहित बीएड विभाग के समस्त प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।