1 March 2024

डीएम अनुराधा पाल ने पल्स पोलियो अभियान को लेकर ली समीक्षा बैठक, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

बागेश्वर : जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने जिले में आगामी 03 मार्च को राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत संपूर्ण जनपद में 0 से 5 वर्ष के आयुवर्ग के समस्त बच्चों को बूथ तथा हाउस टू हाउस भ्रमण कर पोलियो खुराक से लाभान्वित किए जाने की तैयारियों को लेकर जिला कार्यालय सभागार में गहनता से समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अभियान को जिले में गंभीरता पूर्वक क्रियान्वयन के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिए।

जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शून्य से पांच वर्ष तक का कोई भी बच्चा पोलियो ड्रोप पीने से वंचित न रहे। ताकि बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित की जा सके और स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण संभव हो सके। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि 3 मार्च को बूथ लेवल पर चलने वाले पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए सभी विभाग आपसी तालमेल से कार्य करना सुनिश्चित करें। तथा अधिक से अधिक जनता को अभियान के बारे में जानकारी एवं जागरूक करना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिले व ब्लॉक स्तर पर मीजल्स, डिप्थीरिया व एएफपी की सर्विलांस और रिपोर्टिंग बढ़ाने के निर्देश भी दिए।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. डीपी जोशी ने बताया कि 3 मार्च को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान के तहत जनपद में शून्य से पांच वर्ष तक के 19060 बच्चों को पोलियो खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि अभियान के सफल संचालन के लिए जनपद में 7 नगरीय, 318 ग्रामीण तथा 5 मोबाइल बूथ बनाये गये है। अभियान में 95 पर्यवेक्षक, 1096 वैक्सीनेटर के साथ ही घर-घर भ्रमण कार्यक्रम के लिए 528 टीमें बनायी गयी है। उन्होंने बताया कि 3 मार्च को बूथों पर तथा 4 व 5 मार्च को घर-घर जाकर पोलियो खुराक पिलाई जाएगी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आरसी तिवारी, मुख्य शिक्षा अधिकारी जीएस सौन, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अनुपमा ह्यांकी, डॉ पीएस जंगपांगी, डॉ दीपक कुमार, डॉ जितेंद्र कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास अनुलेखा बिष्ट, नीरू शाह, मृदुल कांडपाल आदि मौजूद थे।