1 March 2024

डीएम डॉ. आशीष चौहान ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिलाई शपथ; नये मतदाता, दिव्यांग, बुजुर्ग मतदाताओं को सम्मानित कर मतदान के लिए किया प्रेरित

पौड़ी : 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आज प्रेक्षागृह पौड़ी में जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने नये मतदाता, दिव्यांग, बुजुर्ग मतदाता व अधिकारी-कर्मचारियों को शपथ दिलाई। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जैसे हम दुकानों से अपनी पंसद की चीज खरीदते हैं वैसे ही हमें एक अच्छा प्रत्याशी सोच समझकर चुनते हुए गंभीरता से अपना मत का उपयोग करना है। इस दौरान उन्होंने नये मतदाताओं को पहचान पत्र, दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं का शॉल ओढ़कर सम्मानित भी किया।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सर्वप्रथम दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने मतदात दिवस की शपथ दिलाते हुए लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए आगामी लोकसभा निर्वाचन में सभी से अपने मतदान का प्रयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि भारत एक लोकतांत्रित देश है जहां 18 साल की उम्र के हर नागरिक को बिना किसी भेदभाव या दबाव के अपनी पसंद का नेता चुनने का अधिकार है। लोकतांत्रिक समाज व शासन की स्थापना के लिए आवश्यक है कि प्रत्येक नागरिक को बिना किसी भेदभाव के मत का अधिकार हासिल हो। उन्होंने कहा कि मतदान किसी भी मतदाता का अधिकार है जिसके महत्व को समझना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि युवाओं को चुनावी प्रक्रिया में मतदान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ही हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वोट देने का अधिकार किसी भी लोकतांत्रिक समाज में एक मौलिक अधिकार है। यह हमारे लोकतंत्र की आधारशिला है, जो नागरिकों को यह कहने का अधिकार देती है कि उन पर कौन शासन करता है और वे कैसे शासित होते हैं। वोट देने की क्षमता न केवल एक अधिकार है, बल्कि एक जिम्मेदारी भी है। उन्होंने कहा कि हर मतदाता को बिना किसी के दबाव, भेदभाव, जाति, क्षेत्रवाद जैसे मामलों से दूर रहते हुए निष्पक्ष रूप से अपना मत का प्रयोग कर एक अच्छा प्रत्याशी को चुने।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर खेल विभाग द्वारा कंडोलिया से देवप्रयाग मार्ग तक क्रॉस कंट्री दौड़ का आयोजन किया गया। जिसमें अंडर-14, अंडर-17 व ओपन वर्ग में बालक तथा बालिकाओं ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने विजेता प्रतिभागियों को प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
अंडर-14 बालक वर्ग में लक्की प्रथम, अर्जुन द्वितीय, आदित्य तृतीय, धैर्य ठाकुर चतुर्थ व अंश रावत ने पंचम स्थान प्राप्त किया। वहीं बालिका वर्ग में तानिया रावत प्रथम, सृष्टि द्वितीय, खुशी तृतीय, आंचल चतुर्थ व पूचा पंचम स्थान पर रही। अंडर-17 बालक वर्ग में जीवन प्रथम अनिकेत द्वितीय, जगवीर तृतीय, आयुष चतुर्थ व शुभम पंचम तथा बालिका वर्ग में सिमरन प्रथम, निधि नेगी द्वितीय, खुशी तृतीय व अर्पिता ने चतुर्थ स्थान हासिल किया। वहीं ओपन बालक वर्ग में हर्ष प्रथम, राघव द्वितीय, नीरज तृतीय, अभिषेक चतुर्थ व विकास पंचम तथा बालिका वर्ग में भागीरथी प्रथम व कंचन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी ईला गिरी, जिला नेहरू युवा केंद्र अधिकारी शैलेश भट्ट, एडीपीआरओ नितिन नौटियाल सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी व मतदाता उपस्थित थे।