25 February 2024

उत्तरकाशी : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बुजुर्ग, दिव्यांग एवं युवा मतदाताओं को किया गया सम्मानित

उत्तरकाशी (कीर्ति निधि सजवाण):  राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिलेभर में आयोजित कार्यक्रमों में लोकतंत्र के प्रति पूर्ण आस्था व्यक्त करते हुए लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखने और स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ ली गई। इस मौके पर बुजुर्ग, दिव्यांग और युवा मतदाताओं को सम्मानति किया गया।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कलक्ट्रेट ऑडीटोरियम में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में शपथ ग्रहण के बाद जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक रूहेला ने 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाता कपूर सिंह, प्रेम दत्त रतूड़ी, तेजेन्द्र सिंह बिष्ट, हरि सिंह राणा, रुकम सिंह पंवार, शिव सिंह रावत, कर्म चंद रमोला और दिव्यांग मतदाता जगेंद्र सिंह, रामपाल सिंह, शुभम, विजय लाल को शॉल भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर युवा व नए मतदाता नीलम भद्री, आरती परमार, उन्नति, मुस्कान, राधिका, ममता, रितिक असवाल व गौरव बरमोड़ा को वोटर कार्ड व गिफ्ट भेंट कर सम्मानित किया गया।
इस मौकेे पर अपर जिलाधिकारी एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी रज़ा अब्बास ने मतदाताओं का स्वागत करते हुए लोकतंत्र की मजबूती तथा समाज व देश की बेहतरी के लिए आपने मताधिकार जिम्मेदारी व सही ढंग से उपयोग करने का आह्वान करते हुए कहा कि हमें जिले में मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए सभी मतदाताओं को जागरूक करने में सहयोग करना होगा।
कार्यक्रम में बुजुर्ग मतदाता हरि सिंह राणा और तेजेन्द्र सिंह बिष्ट ने भी विचार रखते हुए नए मतदाताओं को शुभकनाएं दी और सभी लोगों से मतदान करने की अपील की। इस मौके पर मतदाता जागरुकता व स्वीप की गतिविधियों पर फ़िल्म का प्रदर्शन करने के साथ ही रा बालिका इंटर कॉलेज उत्तरकाशी एवं रा.इ.का. गढ़ बरसाली की छात्राओं ने लोकनृत्य की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में रा.बा.इ.का. की छात्रा जाह्नवी रावत, शाम्भवी गौड़ तथा कीर्ति इंटर कॉलेज के छात्र रामेंद्र रावत ने मतदाता जागरूकता के सन्दर्भ में भाषण प्रस्तुत किया। इस अवसर पर जिला पूर्ति अधिकारी संतोष भट्ट, तहसीलदार सुरेश सेमवाल सहित अनेक गणमान्य लोग व मतदाता उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन स्वीप समन्वयक मंगल सिंह पंवार ने किया।
लोकतंत्र में मतदाताओं की भागीदारी बढाने, नए पंजीकृत मतदाताओं को लोकतंत्र के प्रति उनके दायित्वों के महत्व को समझाने के लिए इस बार मतदाता दिवस की थीम ‘‘वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम’’ रखी गई है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मोरी, पुरोला, नौगांव, बड़गकोट, चिन्यालीसौड़, डुण्डा, भटवाड़ी सहित जिलेभर में अनेक स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए और सभी कार्यालयों में मतदाता शपथ ली गई।