17 June 2024

व्यय प्रेक्षक अंकिता पाण्डेय ने लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने को लेकर समीक्षा कर दिए निर्देश

बागेश्वर : लोक सभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष,पारदर्शिता एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु अल्मोड़ा संसदीय क्षेत्र की व्यय प्रेक्षक अंकिता पाण्डेय बागेश्वर पहुंची। शनिवार को व्यय प्रेक्षक ने नोडल अधिकारियों की जिला सभागार में बैठक लेते हुए लोक सभा चुनाव के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में बनाएं गए इंटीग्रेटेड रूम(एकीकृत कक्ष) में मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति (एमसीएमसी) के साथ ही वोटर हेल्पलाइन नम्बर 1950 पर आने वाली शिकायतों और सिविजिल एवं जीआईएस सेल की जानकारी लेते हुए समीक्षा की। प्रेक्षक ने जनपद की दोनों विधानसभाओं में तैनात निगरानी दलों की भी समीक्षा की। तथा आयोग के निर्देशों के अनुरूप निर्वाचन की तैयारियों एवं कार्यों को लेकर संतोष व्यक्त करते हुए प्रशंसा की।

प्रेक्षक ने कहा कि निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराए जाने के लिए व्यय अनुवीक्षण तंत्र के अंतर्गत गठित टीमें निर्वाचन व्यय पर पैनी नजर रखें तथा प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा निर्वाचन के दौरान जो भी धनराशि व्यय की जाती है उनका चुनाव खाते में बुक किया जाय। उन्होंने कहा कि सभी निर्वाचन व्यय टीम आपसी समन्वय स्थापित कर सौंपे गए दायित्वों निर्वहन करते हुए निर्वाचन को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराएं। व्यय प्रेक्षक ने नोडल व्यय अनुश्रवण समिति से पैसों के लेन-देन के प्रकरणों पर चर्चा करते हुए कहा कि बैंक से 10 लाख रुपये से अधिक धनराशि के लेन देन पर कड़ी निगरानी रखते हुए तत्काल संबंधित को रिपोर्ट करते हुए कार्यवाही की जाय।

इस दौरान जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराधा पाल ने व्यय प्रेक्षक को जनपद में लोकसभा सामान्य निर्वाचन में किए जा रहे सभी कार्यों व निर्वाचन से सम्बंधित व्यवस्थाओं एवं प्रबंधनों और जिले की भौगोलिक स्थिति के बारे में जानकारी दी। नोडल अधिकारी व्यय हेम कांडपाल ने माननीय प्रेक्षक को अब तक व्यय टीम द्वारा की गई कार्रवाई की अद्यतन जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उड़न दस्ते एवं स्थैतिक टीमों द्वारा 39 लाख 70 हजार की नकदी,शराब,स्वर्ण धातु को जब्त किया है। व्यय टीमें लगातार कड़ी निगरानी रख रही है। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एनएस नबियाल,एआरओ मोनिका, अनुराग आर्य सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।