22 June 2024

मासिक अपराध गोष्ठी में एसपी सर्वेश पंवार ने चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं चाकचौबंद करने के दिए निर्देश

-पुलिस परिवार के बोर्ड परीक्षा मेधावियों को किया सम्मानित

गोपेश्वर (चमोली)। पुलिस अधीक्षक चमोली सर्वेश पंवार ने पुलिस कार्यालय गोपेश्वर स्थित सभागार में जिले के सभी थाना, चौकियों के साथ ही पुलिस से जुड़े अन्य ईकाईयों के साथ मासिक अपराध गोष्ठी में आगामी चारधाम यात्रा को लेकर सभी व्यवस्थाओं को चाक चौबंद करने के निर्देश दिए। 

गोष्ठी के दौरान उपस्थित कर्मचारियों को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक सभी थाना प्रभारियों को कानून एवं शांति व्यवस्था के दृष्टिगत आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए साथ ही आगामी चारधाम यात्रा के लिए आवश्यक सभी व्यवस्थायें समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गत वर्ष बदरीनाथ धाम की यात्रा के दौरान आयी समस्याओं के संबंध में अधिकारियों, कर्मचारियों से जानकारी लेते हुए सुझाव प्राप्त किये गये साथ ही गत वर्ष की भांति इस वर्ष अधिक संख्या में श्रद्धालुओं और पर्यटकों के आगमन पर उन्हें सुगम और निर्बाध यात्रा देने तत्पर रहने के निर्देश दिए।

एसपी ने कोतवाली, थाना प्रभारियों को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत यात्रा व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने, नये पार्किंग स्थलों का चयन करने, यात्रा के दौरान जाम की स्थिति से निजात पाने के लिए अवैध अतिक्रमण हटाने के लिए संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए। यात्रा के दौरान ड्यूटी में नियुक्त रहने वाले पुलिस कर्मियों, होमगार्ड, पीआरडी के जवानों को जनपद में नियुक्त एसडीआरएफ टीम की ओर से थानेवार आपदा उपकरणों, फर्स्ट एड, बचाव व राहत कार्यों का प्रशिक्षण दिया जायेगा ताकि पुलिस बल की कार्यकुशलता को बढ़ाया जा सकें।

उन्होंने सभी पुलिस कर्मियों को नए कानूनों की जानकारी आमजनमानस तक पहुंचाने के लिए जनजागरुकता कार्यक्रम आयोजित कर पोस्टर, पम्पलेट, बैनर इत्यादि माध्यमों से अधिक से अधिक लोगों को जागरुक करने के निर्देश दिये गये। उन्होंने होटल, टैक्सी, आदि यूनियनों के पदाधिकारियों से बैठक आयोजित कर वार्ता करने, चारधाम यात्रा मार्ग पर अनावश्यक पड़े मलबे, अवरोधकों को संबंधित विभागों से वार्ता कर हटाये जाने के लिए निर्देश दिए।

उन्होंने चारधाम यात्रा रूट में पड़ने वाले पुलिस चौकियों, चौक पोस्ट एवं बैरियर्स जो कि जीर्ण-शीर्ण एवं खराब स्थिति में है उनकी मरम्मत एवं सही करने को कहा। फायर सीजन के संबंध में तैयारी स्थिति में रहने, वन विभाग से समन्वय बनाये रखने के भी निर्देश दिए। साइबर क्राइम और आनलाइन धोखाधड़ी आदि से संबंधित प्राप्त शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करते हुये साइबर अपराधों की रोकथामध्जन-जागरूकता के लिए अभियान चलाकर आमजन को जागरूक करने के निर्देश दिए। इस मौके पर पुलिस उपाधीक्षक अमित कुमार सैनी आदि मौजूद थे।

पुलिस परिवार के उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

एसपी ने उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षाफल में पुलिस परिवार के मेधावी छात्रों तमन्ना पंवार, सुधांशु कुमार, दिव्या नेगी, दिया नेगी और नैना रावत को सम्मानित करते हुए कहा कि सभी इसी प्रकार शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़कर पुलिस विभाग और अपने माता-पिता का नाम रोशन करते रहें।

सराहनीय कार्य करने वाले जवानों को किया सम्मानित

विगत माह में अपनी ड्यूटी के दौरान सराहनीय एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों निरीक्षक जयपाल नेगी (थाना गैरसैंण),  वरिष्ठ उप निरीक्षक संजय नेगी (थाना जोशीमठ), उप निरीक्षक सम्पूर्णानन्द जुयाल (थाना गैरसैंण), उप निरीक्षक सुमित बन्दूनी (थाना गैरसैंण), महिला उप निरीक्षक सुधा बिष्ट (थाना थराली) अतिरिक्त उप निरीक्षक बिशन लाल (थाना थराली), हेड कांस्टेबल दीवान सिंह (थाना कर्णप्रयाग), हेड कांस्टेबल भरत सिंह (थाना गैरसैंण), सिपाही दिगपाल सिंह (थाना कर्णप्रयाग), नितिन विष्ट (थाना कर्णप्रयाग), नवीन कठैत (थाना गैरसैंण), अन्जू (थाना गैरसैंण), अरुण गैरोला (थाना जोशीमठ), राजेन्द्र रावत (एसओजी), अभिषेक पंवार (थाना थराली), होमगार्ड गुड्डू लाल (थाना गैरसैंण) को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।