27 May 2024

डीएम सोनिका की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित, दिए निर्देश

देहरादून : जिलाधिकारी सोनिका की अध्यक्षता में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत संचालित कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को कार्यों को समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिए साथ ही कार्यों को प्रगति आईएमआईएस पर अद्यतन करने के निर्देश दिए। अधिकारियों द्वारा बताया गया कि फेस 1 के कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं जबकि फेस 2 के 93 कार्य गतिमान हैं। जिलाधिकारी ने फेस 2 के कार्योें की धीमी प्रगति का कारण जानने पर अवगत कराया गया कि कई स्थानों पर वन विभाग का क्षेत्र होने तथा भूमि सम्बन्धी कारणों से कई स्थानों पर योजना के क्रियान्वयन में विलम्ब हुआ है, जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों से समन्वय करते हुए लंबित कार्यों को जून माह तक पूर्ण कराने के निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि 15 जून तक पानी की गुणवत्ता कार्यों को पूर्ण कर लिया जाए। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि पानी की गुणवत्ता की शिकायतों  पर त्वरित संज्ञान लेते हुए कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित किया कि मनरेगा के अंतर्गत प्रस्तावित स़्त्रोत संवर्धन कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि जनपद में 175 मॉडल वॉश  विलेज बनाए जाने हैं जिनमें स्त्रोत जलापूर्ति योजनाओं की दीर्घकालीन स्थिरता रहे। जिलाधिकारी ने उक्त योजना पर प्रभावी कार्य करने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून नीरज कुमार शर्मा, मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम देहरादून गौरव कुमार, अधि0 अभि0 जल संस्थान नमित रमोला, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रदीप रावत, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार, अधि0 अभि0 सिंचाई राजेश लांबा, दिनेश उनियाल, पर्यावरणविद विनोद जुगलान सहित पेयजल निगम एवं जल संस्थान सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।    

You may have missed