21 May 2024

त्रिजुगीनारायण की तरह उत्तरकाशी में गंगनानी बनेगा वेडिंग डेस्टिनेशन

उत्तरकाशी : जिला पंचायत अध्यक्ष दीपक बिजल्वाण ने गंगनानी में बन रहे जिला पंचायत के गेस्ट हाउस को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि यह गेस्ट हाउस लोगों के लिए निःशुल्क रहेगा। गंगनानी धार्मिक स्थल है। यहां गरीब परिवारों के लोग अपने बच्चों की विवाह कराते हैं। जिला पंचायत ने धार्मिक महत्व को ध्यान में रखते हुए गंगनानी को धार्मिक वेडिंग डेस्टिनेशन बनाने का निर्णय लिया, जिस पर काम तेजी से चल रहा है। जिला पंचायत अध्यक्ष क कहना है कि ये बाबा बौखनाग की धरती है। वहां हो रहे नियमानुसार निर्माण को रोकने वालों के साथ बाबा बौखनाग खुद ही न्याय करेंगे।

जिला पंचायत अध्यक्ष का कहना है कि चार धाम यात्रा के प्रथम पड़ाव जनपद उत्तरकाशी के यमुनोत्री यात्रा मार्ग पर पड़ने वाली पवित्र भूमि, जमग्दनि ऋषि एवं बाबा बौखनाग की तपस्थली व मां गंगा और यमुना के संगम वाली भूमि गंगनानी (बड़कोट) में बोर्ड बैठक की सर्वसहमति से जिला पंचायत उत्तरकाशी से बनने वाले उक्त भूमि पर गेस्ट हाऊस/यात्री विश्राम गृह का निर्माण करवाया जाना अतिआवश्यक है। जिसमें प्रधानमंत्री विश्व के लोक प्रिय नेता नरेंद्र मोदी के मिशन के अनुरूप में हर स्थान में (Wedding Destination) अतिथि गृह, जिसमें उक्त गेस्ट हाऊस / यात्री विश्राम गृह बनने का उद्देश्य सभी रवांई घाटी एवं जनपद उत्तरकाशी की गरीब जनता एवं आम जनमानस को निःशुल्क उपलब्ध कराया जाना है।

साथ उक्त गेस्ट हाऊस/यात्री विश्राम गृह में रवांई घाटी एवं जनपद उत्तरकाशी की गरीब जनता को जमग्दनि ऋषि एवं बाबा बौखनाग की तपस्थली व मां गंगा, मां यमुना की संगम वाली भूमि पर बनने वाले गेस्ट हाऊस / यात्री विश्राम गृह में साधी, विवाह करने में भी सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

जिससे जनपद की आम जनमानस एवं जनपद की गरीब जनता को इस गेस्ट हाऊस / यात्री विश्राम गृह का लाभ मिल पायेगा। गंगनानी (बड़कोट) के पवित्र स्थान में किसी भी प्रकार का मांस मदिरा का सेवन पूर्णतः वर्जित किया जायेगा। जिससे उक्त पवित्र स्थान की गरिमा बनी रहे, साथ ही गंगनानी (बड़कोट) भूमि पर बनने वाले गेस्ट हाऊस / यात्री विश्राम गृह का रखरखाव जिला पंचायत द्वारा किया जायेगा।