21 May 2024

शहीद जगदीश प्रसाद पुरोहित राजकीय महाविद्यालय नंदानगर में आयोजित EDP कार्यशाला के 08वें दिन छात्रों ने नवीन उत्पाद का पेटेंट करना सीखा

नंदानगर : शहीद जगदीश प्रसाद पुरोहित राजकीय महाविद्यालय नंदानगर (घाट) में देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत 12 दिवसीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम के आठवें दिन छात्रों नवीन उत्पादों एवं भौगोलिक परिस्थिति पर आधारित वस्तुओं पर पेटेंट करने के बारे में सीखा। महाविद्यालय में डॉ. आशु रौलेट ने छात्रों को बौद्धिक संपदा अधिकार (IPR) के बारे में जानकारी प्रदान की । साथ ही छात्रों को भौगोलिक संकेत (GI) के बारे में जानकारी दी  कि कैसे वे अपने आस पास होने वाली जड़ी-बूटी एवं औषधियों को भौगोलिक संकेतों का रूप दे सकते हैं और उनसे विभिन्न प्रकार के उत्पादन कर सकते हैं ।
अगले सत्र में शकुंतला पाल द्वारा छात्रों को ऊन से बनने वाले वस्त्रों एवं उत्पादों की जानकार दी गई । यह कार्यक्रम उच्च शिक्षा विभाग उत्तराखण्ड सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य उत्तराखण्ड में घरेलू उत्पादों से उद्यमिता का विकास करना है इससे स्वरोजगार की संभावनाओं को बढ़ना है। भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान,अहमदाबाद के साथ मिलकर उद्यमिता विकास कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है । इस प्रकार ईडीपी कार्यशाला का समापन हुआ । महाविद्यालय की नोडल डॉ. दीपा के साथ महाविद्यालय की पुस्तकालय की प्रभारी प्रतिभा कठैत,भरत सिंह बिष्ट, राजू लाल मिलकर कार्यशाला को सफलपूर्वक संपन्न किया ।