21 May 2024

सीएम धामी के अनुरोध पर उत्तराखंड पहुंचे वायुसेना के हेलीकॉप्टर, यहाँ चला आग बुझाने का अभियान

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अनुरोध पर उत्तराखंड में जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वायु सेवा के हेलीकॉप्टर भी भेज दिए गए हैं। श्रीनगर में अलकनंदा से हेलीकॉप्टर पानी लेकर जिन स्थानों पर आग लगने की सूचना है। वहां जाकर आग बुझाने के काम में जुट गए हैं। आपको बताते चलें कि मुख्यमंत्री ने केंद्र से वायु सेवा और एनडीआरएफ तैनात किए जाने की मांग की थी। इस वर्ष गढ़वाल की तुलना में कुमाऊं मंडल के जंगलों में आग लगने की अधिक सूचना है और बड़ी मात्रा में जंगल की बसें कीमती धरोहर जलकर खाक हो रही थी। मुख्यमंत्री ने पहले अफसर को आदेश दिया था कि वन मुख्यालय में बैठे अफसर भी रावण हूं और फील्ड में तैनाती सुनिश्चित करें। इसी क्रम में आज वन विभाग के मुख्यालय स्तर से मुख्यालय स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों की भी फील्ड में ड्यूटी लगा दी गई है।

जनपद पौड़ी जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान के निर्देशों के क्रम में पौड़ी जिले में जंगलों की आग पर काबू पाने के लिए एयर फोर्स की मदद ली जा रही है। सोमवार को दोपहर बाद एयर फोर्स का हेलीकॉप्टर श्रीनगर के समीप कोटेश्वर हेलीपेड में उतरा। वन विभाग के मुताबिक जो क्षेत्र आग से ज्यादा प्रभावित हैं, वहां हेलीकॉप्टर की मदद से आग बुझाई जा रही है। हेलीकॉप्टर ने अलकनंदा झील से बांबी बैकेट में पानी भरकर डोभ श्रीकोट में आग बुझाने का कार्य किया। पहले दिन हेलीकॉप्टर ने दो राउंड में लगभग पांच हजार लीटर पानी का छिड़काव किया। डीएफओ स्वप्निल अनिरुद्ध ने बताया कि हेलीकॉप्टर से आग बुझाने का अभियान जारी रहेगा।

इस मौके पर डीएफओ सिविल सोयम प्रदीप कुमार, संयुक्त मजिस्ट्रेट अनामिका, एसडीएम श्रीनगर नूपुर वर्मा, नायब तहसीलदार कमल सिंह राठौर फायर ब्रिगेड आपदा प्रबंधन राज्य विभाग पुलिस विभाग वन विभाग तथा अन्य संबंधित विभागों के कार्मिक मौजूद थे।