21 May 2024

संस्कृत विभागीय परिषद ने किया पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित

 
कोटद्वार। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में संस्कृत विभागीय परिषद तथा आईक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में विगत 10 फरवरी को प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पंवार के दिशानिर्देशन में संस्कृत प्रश्नोत्तरी एवं निबंध प्रतियोगिता सम्पन्न हुई। निबन्ध प्रतियोगिता का शीर्षक संस्कृतस्य सुप्रसिद्ध कवय: रखा गया था। इन दोनों प्रतियोगिताओं में विजयी प्रतिभागियों को सोमवार को प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पंवार ने पुरस्कार प्रदान किए । प्रथम प्रतियोगिता संस्कृत प्रश्नोत्तरी में प्रथम स्थान पर नाजमीन एमए चतुर्थ सेमेस्टर, द्वितीय स्थान पर उज्मा बीए चतुर्थ सेमेस्टर एवं तृतीय स्थान पर हिमानी बिष्ट बीए द्वितीय सेमेस्टर रही।
इसी क्रम में संस्कृत निबंध प्रतियोगिता में उज्मा बीए चतुर्थ सेमेस्टर प्रथम, हिमानी बिष्ट बीए द्वितीय सेमेस्टर द्वितीय, नाजमीन एमए चतुर्थ सेमेस्टर तृतीय स्थान पर तथा सुहानी बीए द्वितीय सेमेस्टर सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया। विजयी प्रतिभागियों को प्राचार्य प्रोफेसर जानकी पंवार ने प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार प्रदान किए । संरक्षिका प्रो जानकी पंवार ने अपने मुखारविंद से छात्र छात्राओं को बताया कि कार्य के दो पहलू हार जीत, विजय पराजय है, लेकिन प्रतिभाग करना हम सभी का दायित्व है। प्रतिभाग करने से ही छात्र-छात्राओं का सर्वांगीण विकास संभव है । साथ ही उन्होंने छात्र छात्राओं को आगामी परीक्षाओं हेतु प्रोत्साहित किया ।
डॉ अरूणिमा संस्कृत विभाग प्रभारी ने भी सभी छात्र छात्राओं का उत्साहवर्धन किया और कहा कि निरंतर ऐसी प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने से ही नई ऊर्जा प्राप्त होती है । डॉ रोशनी असवाल ने कहा कि संस्कृत भाषा के संरक्षण और संवर्धन के लिए कक्षा शिक्षण के अतिरिक्त बौद्धिक और सृजनात्मक प्रतियोगिताओं का होना आवश्यक है, इनसे संस्कृत लेखन को भी बल मिलता है। डॉ प्रियम अग्रवाल ने भी सभी प्रतिभागियो को निरंतर अग्रसर होने हेतु प्रेरित किया और शुभकामनाएं प्रेषित की ।