13 April 2024

ताइवान में 7.7 तीव्रता का भीषण भूकंप, भारी नुकसान, बिजली-पानी, इंटरनेट बंद

ताइवान : ताइवान में बुधवार सुबह भीषण भूकंप आया है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 7.7 आंकी गई है। भूकंप के झटकों से शहर के कई हिस्सों में बिजली गुल हो गई। दक्षिणी जापान और फिलीपींस के द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। ताइवान के अग्निशमन विभाग ने बुधवार को बताया कि द्वीप के पूर्वी तट पर 7.7 तीव्रता के भूकंप के बाद अब तक एक व्यक्ति की मौत हो गई है और 50 से अधिक घायल हो गए हैं। ताइवान से डराने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं। इमारतों को देखकर पता लगता है कि भूकंप के झटके कितने तेज होंगे। एक तस्वीर में देख सकते हैं कैसे इमारत झुकती जा रही है।

ताइपे में भूकंप के बाद इमारतें हिलती रहीं। इस बीच, जापान की मौसम एजेंसी ने लोगों को इसी तरह के झटकों के लिए लगभग एक सप्ताह तक सतर्क रहने की चेतावनी दी है। एक रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान के बिजली ऑपरेटर ताइपावर का कहना है कि भूकंप के झटकों से शहर के कई हिस्सों में बिजली गुल हो गई। देश भर में 87,000 से अधिक लोग बिना बिजली के रह रहे हैं। बताया जा रहा है कि वर्तमान में बहाली का काम चल रहा है।
ताइवान में बुधवार सुबह जोरदार भूंकप आया है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 7.7 आंकी गई है। कहा जा रहा है कि 25 साल बाद यहां इतना शक्तिशाली भूकंप आया है।भूकंप के झटकों से शहर के कई हिस्सों में बिजली गुल हो गई। दक्षिणी जापान और फिलीपींस के द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है। पूर्वी ताइवान में कई इमारतें ढह गई हैं।