27 May 2024

वोटर टर्न आउट को बढ़ाने में बीएलओ की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण – जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट

उत्तरकाशी : जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने जिले में मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए बूथ स्तर की कार्ययोजना में आवश्यकतानुसार संशोधन व परिवर्द्धन करने के निर्देश देते हुए कहा कि वोटर टर्न आउट को बढ़ाने में बीएलओ की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण है।लिहाजा अच्छा कार्य करने वाले बीएलओ  को मानदेय के साथ ही प्रशस्ति पत्र व अलग से प्रोत्साहन राशि दिये जाने पर भी विचार किया जाएगा।
चुनाव से जुड़े प्रबंधों और कार्यों की प्रगति की दैनिक समीक्षा के लिए आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं का मतदान सुनिश्चित कराने के लिए हर बूथ पर पर्याप्त संख्या में  एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस स्वयंसेवको व बड़ी कक्षाओं के छात्रों को वालंटियर्स के रूप में तैनात किए जाय। इन वॉलंटियर्स को भी प्रोत्साहन दिया जाय। बीएलओ के माध्यम से  अन्यत्र रहने वाले मतदाताओं को वोट देने हेतु आमंत्रित करने के लिए अनुरोध करने के साथ ही युवा व महिला मतदाताओं को भी मतदान हेतु निरंतर प्रेरित किया जाय ।
जिलाधिकारी ने पोलिंग बूथों के प्रबंधों की समीक्षा करते हुए सभी बूथों पर समय रहते सभी जरुरी व्यवस्थाओं व सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने की भी हिदायत दी। चुनाव ड्यूटी में तैनात कार्मिकों के लिए हेल्थ प्लान में दूरस्थ क्षेत्रों के लिए विशेष इंतजाम सुनिश्चित किये जाने के निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि कार्मिकों की सुरक्षा व सुविधाओं पर भी पर्याप्त ध्यान दिया जाना जरूरी है। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जय किशन, अपर जिलाधिकारी रजा अब्बास, उप जिलाधिकारी बृजेश कुमार तिवारी, मुकेश चंद्र रमोला, नवाजिश खलीक के  साथ ही चुनाव की विभिन्न व्यवस्थाओं से जुड़े आधिकारी उपस्थित रहे।

You may have missed