19 April 2024

आज से बदल गए यह नियम, दवाइयां महंगी, फास्टैग और PAN कार्ड इनएक्टिव…इनमें भी हुआ बदलाव

नई दिल्ली : आज से नया फाइनेंशियल ईयर भी शुरू हो जाता है। इसका मतलब है कि आज से वित्त वर्ष 2024-25 (FY25) की शुरुआत हो गई है। हर महीने की शुरुआत में कई वित्तीय नियमों में बदलाव होते हैं। आज से भी कई वित्तीय नियम बदल गए हैं। इन नियमों का सीधा असर आम जनता पर पड़ता है।

इन नियमों में हुआ बदलाव

पीएफ अकाउंट ट्रांसफर

हम जब भी नौकरी चेंज करते थे तो हमें अपने पीएफ अकाउंट (PF Account) को भी ट्रांसफर करना होता था, पर आज से पीएफ अकाउंट ट्रांसफर के नियमों में बदलाव हो गए हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने बताया कि अप्रैल 2024 से पीएफ अकाउंट ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जाएगा। इसका मतलब है कि अब यूजर को अकाउंट ट्रांसफर की रिक्वेस्ट नहीं देनी होगी।

टैक्स रिजीम

अगर आपने 31 मार्च 2024 तक टैक्स रिजीम सेलेक्ट नहीं की थी तो बता दें कि 1 अप्रैल 2024 से न्यू टैक्स रिजीम (New Tax Regime) डिफॉल्ट रिजीम हो गया है। इसका मतलब है कि जिन टैक्सपेयर ने टैक्स रिजीम सेलेक्ट नहीं की है वो ऑटोमैटिक अब न्यू टैक्स रिजीम के तहत आईटीआर (ITR) फाइल करेंगे।

फास्टैग केवाईसी

जिन फास्टैग (Fastag) यूजर ने अभी तक फास्टैग केवाईसी (Fastag KYC) नहीं किया है, उनका फास्टैग आज से इनएक्टिव हो गया है। इसका मतलब है कि वह फास्टैग के जरिये टोल टैक्स (Toll Tax) नहीं दे पाएंगे। NHAI ने फास्टैग केवाईसी को अनिवार्य कर दिया था। फास्टैग केवाईसी की डेडलाइन 31 मार्च 2024 तय की गई थी।

NPS अकाउंट लॉग-इन प्रोसेस

आज से NPS अकाउंट (NPS Account) का लॉग-इन प्रोसे अलग हो गया है। PFRDA ने लॉग-इन के लिए आधार-बेस्ड ऑथेंटिकेशन (Aadhaar-Based Authentication) को अनिवार्य कर दिया है। इसका मतलब है कि अब यूजर को ID पासवर्ड के साथ आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को भी दर्ज करना होगा।

LPG सिलेंडर के दाम

तेल कंपनियों ने आज LPG सिलेंडर (LPG Cylinder Price) की कीमतों को अपडेट कर दिया है। चुनाव से पहले कमर्शियल LPG सिलेंडर (Commercial LPG Cylinder) के दाम में 32 रुपये की कटौती का एलान हुआ है। आज से राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम का कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1764.50 रुपये हो गई।  घरेलू सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

 SBI क्रेडिट कार्ड मेंटेनेंस चार्ज

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) के मेंटेनेंस चार्ज आज से बढ़ गए हैं। वहीं, कार्ड पर रेंट पेमेंट पर रिवाॉर्ड प्वाइंट भी आज से बंद हो गए हैं। इसका मतलब है कि अब अगर यूजर क्रेडिट कार्ड के जरिये रेंट पेमेंट करते हैं तो उन्हें कोईन रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलेगा।

इंश्योरेंस सरेंडर के नियमों में बदलाव

आज से इंश्योरेंस सेक्टर में भी बदलाव देखने को मिला है। अब पॉलिसी सरेंडर पर मिलने वाली वैल्यू इस बात पर निर्भर करेगी कि यूजर कितने सालों में पॉलिसी सरेंडर का रिक्वेस्ट दे रहा है।

दवाइयों की कीमतों में इजाफा

आज से कुछ दवाइयां भी महंगी हो गई हैं। ड्रग प्राइस रेगुलेटर ने नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन (NLEM) ने कई दवाइयों की कीमतों में इजाफा का एलान किया है।

पैन-आधार लिंक

जिन यूजर ने 31 मार्च तक पैन कार्ड (Pan Card) को आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक नहीं किया है उनका पैन कार्ड आज से इन-एक्टिव हो गया है। अब पैन कार्ड को एक्टिव करने के लिए आधार कार्ड से लिंक करना होगा। इसके लिए 1,000 रुपये की पेनल्टी का भुगतान करना होगा।

महंगी हो गयी कार

अगर आप कार खरीदने का सोच रहे हैं तो आपका बता दें कि आज से किआ मोटर्स (Kia Motors), टोयोटा (Toyota) की कुछ गाड़ियां महंगी हो गई है। कंपनी ने पिछले महीने ही बता दिया था कि 1 अप्रैल 2024 से गाड़ियों की कीमतों में इजाफा होगा। कंपनी ने सप्लाई चेन कॉस्ट (Supply Chain Cost) बढ़ने की वजह से यह फैसला लिया था।