17 June 2024

कर्णप्रयाग विधान सभा के मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण हुआ संपन्न

गोपेश्वर (चमोली)। लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के अंतर्गत 19 अप्रैल को होने वाले मतदान को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर कर्णप्रयाग विधानसभा क्षेत्र के 917 कार्मिकों और जनपद में बनाए गए दिव्यांग बूथ और महिला बूथ के 48 कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया।  प्रशिक्षण के तीसरे दिन दो पालियों में 832 मतदान अधिकारियों, 67 सेक्टरध्/जोनल मजिस्ट्रेटों व 66 माइक्रो ऑब्जर्बरों  को प्रशिक्षण दिया गया। इसमें 24 महिला एवं 24 दिव्यांग मतदान कार्मिक भी शामिल हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी चमोली हिमांशु खुराना ने कहा कि मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने में सभी मतदान अधिकारियों की महत्वपूर्ण  भूमिका होती है। इसलिए सभी मतदान अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के संबंध में गहन अध्ययन करते हुए मतदान के दौरान समस्त प्रक्रिया को आयोग की मंशा के अनुरूप संपन्न कराने की कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। ताकि जनपद में स्वतंत्र निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण ढंग से निर्वाचन संपन्न कराया जा सके। और बताया कि ट्रेनिंग मटेरियल को गूगल पर डीईओ चमोली पोर्टल से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

मास्टर ट्रेनर एपी डिमरी, मनोज तिवारी, जयदीप झिंक्वाण, दिगपाल रावत, केसी पंत, जयवीर रावत एवं विनोद रावत ने प्रशिक्षण के तीसरे दिन भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में सभी मतदान कार्मिकों को चुनाव प्रक्रिया की प्रेजेंटेशन के माध्यम से  विस्तृत जानकारी दी। मतदान के सैद्धांतिक प्रशिक्षण व ईवीएम प्रशिक्षण के दौरान मतदान कार्मिकों को विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने और सील करने के साथ ही  सीयू और वीवीपैट को संयोजित करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतदान से पहले मॉक करना आवश्यक है। इस दौरान नोडल स्वीप/मुख्य विकास अधिकारी अभिनव शाह, सहायक नोडल ट्रेनिंग आनन्द सिंह आदि मौजूद रहे।