27 May 2024

इन कक्षाओं में पढ़े या पढ़ रहे होंगे आपके बच्चे, जानें LKG एवं UKG की फुल फॉर्म

देहरादून : छोटे बच्चों के क्लास LKG और UKG की बातें आपने भी खूब की होंगी. आपके बच्चे भी इन कक्षाओं नाम पढ़े होंगे, लेकिन क्या आपको LKG और UKG की फुल फॉर्म पता है. सभी बच्चे नर्सरी के बाद LKG और UKG में एडमिशन लेते हैं. हमने इन कक्षाओं का नाम तो कई बार सुना है. लईकिन कभी इनका फुल फॉर्म क्या होता है, इस पर ध्यान नहीं दिया होगा.

LKG का फुल फॉर्म होता है लोअर किंडरगार्टन (Lower Kindergarten). ये प्ले ग्रुप और नर्सरी के बाद अगली क्लास होती है. इसमें पहुंचने पर भी बच्चे खास पढ़ाई नहीं करते हैं, बल्कि एकदम बेसिक चीजें सीखते हैं. जैसे चित्र पहचानना, लाइनें खींचना, ड्रॉइंग बनाना, कविता पाठ आदि ही बच्चे इस क्लास में सीखते हैं. थोड़ा-बहुत राइटिंग वर्क भी इस क्लास में होने लगता है.

LKG पास करने के बाद बच्चे  UKG यानी अपर किंडरगार्टन (Upper Kindergarten) और यही है UKG का फुलफॉर्म. ये दोनों ही क्लास अपने शॉर्ट फॉर्म में ज्यादा फेमस हैं और LKG और UKG के नाम से ज्यादा जानी जाती हैं. एलकेजी पूरा करने के बाद यूकेजी में एडमिशन होता है.

इन क्लास में पढ़ाई को ज्यादा महत्व न दिया जाए और बच्चों का बचपन बना रहे इसीलिए शायद इस नाम के बारे में विचार किया गया होगा. किंडरगार्टन यानी बच्चों के लिए गार्डन या बगीचा. एलकेजी और यूकेजी को बेसिक क्लास मानते हैं जहां उनका परिचय पढ़ाई से कराया जाता है. इन क्लासेस में पढ़ाई का खास दबाव नहीं होता हालांकि ये स्कूलों पर भी निर्भर करता है.

नर्सरी, LKG और UKG में यूं तो खास पढ़ाई का बोझ नहीं होता लेकिन ये स्कूल पर भी निर्भर करता है. अगर प्रिपरेट्री स्कूल है यानी ऐसा स्कूल जहां क्लास वन में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस को पास करने की तैयारी करवायी जाती है तो यहां पढ़ाई दूसरे स्कूलों से ज्यादा होती है.

You may have missed