12 June 2024

आयुक्त गढ़वाल विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण की 81 वीं बोर्ड बैठक आयोजित, 26 प्रस्ताव हुए पास

हरिद्वार : हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण की 81 वीं बोर्ड बैठक आयुक्त गढ़वाल मंडल /अध्यक्ष हरिद्वार रुड़की विकास प्राधिकरण  की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिसमे प्राधिकरण द्वारा  26 प्रस्ताव प्रस्तुत किये गए। बोर्ड बैठक में  लैंड बैंक हेतु समिति गठन, प्राधिकरण के वितीय वर्ष 2024-25 बजट का  प्रस्ताव, प्राधिकरण को मानचित्र स्वीकृति से प्राप्त होने वाले विकास शुल्क की धनराशि के वितरण को शासनादेश के अंतर्गत लागू किये जाने के संबंध में प्रस्ताव व अन्य प्रस्ताव पर चर्चा की गई। चर्चा उपरांत कई प्रस्तावों पर निर्णय लिए गए। वहीं स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए अवस्थापना प्रस्तावों पर भी निर्णय लिया गया।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने एचआरडीए के विकास कार्यों को सराहा। खासतौर पर स्पोर्टस के लिए किए गए कार्यों पर उन्होंने एचआरडीए की पीठ थपथपाई। उन्होंने बताया कि कुल 26 प्रस्ताव पास किए गए हैं। कडच्छ नाले का कार्य लगभग पूरा कर लिया गया है। इससे क्षेत्र में जलभराव की समस्या से निजात मिलेगी। भल्ला क्रिकेट स्टेडियम, स्पोर्ट्स काम्पलेक्स में अतिरिक्त सुविधाओं के बढ़ाने के प्रस्ताव पर बोर्ड ने मुहर लगाई है। वहीं स्टेडियम और स्पोर्टस काम्पलेक्स का संचालन और रखरखाव के लिए बॉडी बनाई जाएगी। वहीं सालाना बजट को भी पास कर दिया गया है।
गढ़वाल आयुक्त ने आय को बढाने और नॉन प्लानिंग बजट को सीमित करने के लिए सुझाव भी दिए। वहीं सबसे महत्वपूर्ण विकास कार्यों के लिए लैंड बैंक बनाने के लिए जिलाधिकारी हरिद्वार और उपाध्यक्ष एचआरडीए के नेतृत्व में लैंड बैंक के लिए कमेटी बनाने का प्रस्ताव पास किया गया है। समिति विभिन्न योजनाओं के लिए आवश्यक जमीन की तलाश कर बोर्ड को बताएगी। बैठक में जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्बयाल, उपाध्यक्ष एचआरडीए अंशुल सिंह, सीडीओ प्रतीक जैन, नगर आयुक्त हरिद्वार वरुण चौधरी, दिवेश शाशनी जॉइंट मजिस्ट्रेट रुड़की, सचिव एचआरडीए उत्तम सिंह चौहान, सिटी मजिस्ट्रेट कुसुम सिंह चौहान तथा बोर्ड के अन्य सदस्यों ने प्रतिभाग किया।